Chinese Bamboo Tree Story In Hindi – धैर्य और दृढ़ता की कहानी

Chinese Bamboo Tree Story In Hindi
Chinese Bamboo Tree Story In Hindi

Chinese Bamboo Tree Story In Hindi (Motivational Story In Hindi):- दोस्तो, क्या आप दिन रात कढ़ी मेहनत कर रहे है, या फिर कई हफ़्तों और महीने की कढ़ी मेहनत के बाद भी आपको आपके मन चाहे परिणाम नही मिल रहे है। तो ये Chinese Bamboo Tree Story In Hindi आपके लिए ही है। जिसमे एक लड़का अपने धैर्य (Patience) और दृढ़ता (Persistence) से अपनी सभी समस्याओं का समाधान कर लेता है और सफलता को प्राप्त करता है। तो चलिए सुनते है। Chinese Bamboo Tree Motivational Story In Hindi

Chinese Bamboo Tree Story In Hindi
Chinese Bamboo Tree Story In Hindi

 🙏चाइनीज बाँस के पेड़ की प्रेणादायक कहानी🙏

कई साल पहले चाइना के एक छोटे से गाँव में एक लड़का रहता था। उस गाँव में जीवन-यापन का मुख्य साधन पारम्परिक रूप से की गयी कृषि थी। जिसके कारण उनकी फसल ज्यादा नही हो पाती थी। और उन लोगो का पालन पोषण भी बड़ी मुश्किल से ही हो पाता था।

लेकिन वह लड़का इस तरह अपना जीवन व्यतीत नही करना चाहता था और अपने परिवार वालो को इस मुश्किल भरे जीवन से पूणतः मुक्ति दिलाना चाहता था। जिससे की उसका परिवार खुशहाली से रह सके। परन्तु बहुत प्यासों के बाद भी उसे कोई हल नही मिल रहा था।

एक दिन उसने कुछ लोगो को Chinese Bamboo Tree के बारे में बात करते हुए सुना। वो लोग आपस में बात कर रहे थे की अगर कोई इस Chinese Bamboo Tree की फसल एक बार लगा ले तो उसकी सभी समस्याऐ खत्म हो जाएगी।

इतना सुनने के बाद लड़का उन Bamboo Tree के बारे में सब कुछ जानकारी इकठ्ठी करने लगता है। और एक बार जब उसे यह पक्का हो जाता है की ये Bamboo Tree उसकी सभी समस्याओं का समाधान है। तो वह उसी Chinese Bamboo Tree की फसल करने का निश्चय कर लेता है।

उसके गाँव के लोग जहाँ पारम्परिक फसल कर रहे होते है वही वह एक नई फसल बौने जा रहा होता है। जिसके बारे में उसने एक बार कुछ लोगो को आपस में बात करते हुए सुना था।

वह हर दिन बीजों को सही समय पर पानी, खाद, सही तापमान, सब कुछ देता था। और उसका पूरा ध्यान रखता था।

जहाँ एक ओर अन्य लोगो की फसल कुछ की महीनो में तैयार हो गयी वही बम्बू ट्री का कोई नामो निशान तक नही था।

Chinese Bamboo Tree Story In Hindi (Motivational Story In Hindi):-

दिन सप्ताहों में, सप्ताह महीनों में बदल जाते है लेकिन कोई रिजल्ट नही मिलता। जिससे की ना सिर्फ गाँव वाले बल्कि उसके परिवार वाले भी उसे ताने मारना शुरू कर देते है।

देखते देखते एक साल निकल जाता है लेकिन एक साल बाद भी कोई परिणाम न मिलने के बावजूद वह लगातार खाद और पानी अपने तय समय पर देता रहता है।

इसी तरह दूसरा, तीसरा और चौथा साल भी गुजर जाता है लेकिन बम्बू ट्री तो दूर उसे भूमि में कोई छोटी सी हरकत भी नजर नही आती। गाँव वाले जहाँ भी उसे देखते उसे ताना मारा करते थे। कि देखो वो जा रहा Bamboo Tree

और देखते देखते पाँच साल गुजर जाते है। और एक दिन जब वह बीजो को पानी देने जा रहा होता है उसे जमीन में कुछ हलचल नजर आती है। और अगले कुछ ही हफ़्तों में बीजो की वह हलचल विशाल Bamboo Tree में बदल जाती है।

जहाँ पर पाँच साल तक पूरी भूमि बंजर नजर आ रही होती है वही सिर्फ 6 हफ़्तों में ही वह बीज 90 फ़ीट तक लंबे हो जाते है। और इसके साथ ही उसके द्वारा ही गयी 5 वर्षो की कढ़ी मेहनत सफल हो जाती है।

Chinese Bamboo Tree Hindi Motivational Story
Chinese Bamboo Tree Hindi Motivational Story

चाइनीज बम्बू ट्री की कहानी से हमे क्या शिक्षा मिलती है।

ये कहानी आपको धैर्य और दृढ़ता की शक्ति को समझाती है। जिसके कारण ही वह लड़का लोगो की बातो को नजरअंदाज कर सिर्फ अपने काम पर ही फोकस करता है।

अगर वह लड़का इन पाँच सालो में कुछ दिन के लिए भी पानी या खाद देना छोड़ देता तो इस पेड़ के न बढ़ने की सम्भावना बहुत बढ़ सकती थी।

क्योंकि वह लगातार बिना रुके और बिना थके अपने काम को करता रहा यही कारण है की वह सफल हो पाया।

दोस्तो, इस कहानी को पढ़ने के बाद कई लोग यह कह सकते है कि ये Chinese Bamboo Tree 90 फ़ीट की ऊँचाई सिर्फ 6 हफ़्तों में हांसिल कर लेता है लेकिन ये कहना पूणतः सच नही होगा।

क्योंकि पाँच सालो तक Bamboo Tree अपनी जड़ो को मजबूत कर रहा होता है जिससे की जब वह अपनी अधिकम ऊँचाई पर पहुँचे तो उसकी जड़े उसे पूरी तरह से सपोर्ट कर सके।

कोई भी बड़ा काम एक दिन में सफल नहीं होता लेकिन आपके द्वारा किये गए लगातार प्रयास उसे एक दिन अवश्य सफल बना देते है।


You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link