Ritesh Agarwal Biography & Oyo Rooms Success Story Hindi

Ritesh Agarwal Biography And Oyo Rooms Success Story In Hindi

Ritesh Agarwal Biography & Oyo Rooms Success Story In Hindi:- रितेश अग्रवाल का जन्म एक मारवाड़ी परिवार में हुआ था। उनके परिवार में माता, पिता और तीन भाई बहन है। उन्होंने Entrepreneur शब्द पहली बार अपनी बहन से सुना था। जब उनकी बहन एक Entrepreneur Fest से लौटकर घर वापस आई थी। उन्हें ये शब्द बहुत Attractive लगा। क्योंकि उन्हें इस शब्द का मतलब नही पता था। वे गूगल पर इसका मतलब ढूढंने लगे।

Ritesh Agarwal Biography And Oyo Rooms Success Story In Hindi

RITESH AGARWAL BASIC INFORMATION

Date of Birth 16 November 1993
Birth Place Bissam cuttack, Rayagada, Odisha
Net Worth 7,500 Crore
Company Oyo Rooms
Designation CEO of Oyo Rooms
Company Started 2013
Marital Status Unmarried
Oyo Ceo Email Id Not Known
Oyo Rooms stands for On Your Own Rooms
Oyo customer care number  093139 31393

सिर्फ आठ वर्ष की उम्र में ही उन्हें ये Clearity हो गयी थी कि उन्हें आगे क्या करना है। जब स्कूल में, Teacher बच्चों से पूछती की बड़े होकर तुम क्या बनना चाहते हो। तो कुछ बच्चे Engineer, तो कुछ Doctor कहते जबकि रितेश Entrepreneur बोलते थे।

अपने शुरुआती समय में वह हर वीकेंड कुछ Hotel Owners को E-mail किया करते और उनसे कुछ दिन के लिए Hotel में फ्री रुकने के लिए request करते थे। और साथ ये भी लिखते थे कि एक दिन मैं जरूर इस सेक्टर में कुछ बड़ा करूँगा। जिसके Reply में कुछ Hotel Owners फ़्री के लिए मान जाते, तो कुछ डिस्काउंट दे देते जबकि ज्यादातर साफ मना कर देते थे।

Ritesh Agarwal Biography & Oyo Rooms Success Story In Hindi

How Oyo Rooms StartedOyo Rooms की शुरुआत कैसे हुई

क्योंकि बचपन से ही उन्हें घूमने का बहुत शौक था। इसी दौरान उन्हें अधिकतर समय एक प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता था। वो थी कम कीमत पर एक अच्छा कमरे की तलाश, क्योंकि उस समय तक उनके पास ज्यादा पैसे नही होते थे।

Travelling के दौरन, जब भी वह रूम के लिए किसी होटल की तलाश में निकलते तो वहाँ उन्हें कमरे गंदी अवस्था में मिलते, बाथरूम में Water Leakage की प्रॉब्लम हमेशा होती थी। होटल में Payment के लिए Credit और डेबिट कार्ड Accept नही किये जाते थे और होटल्स पर कोई साइन बोर्ड तक नही होते थे। इन सब कमियों के बाद भी उन्हें कमरे अधिक Price पर मिलते थे।

और जैसा कि कहते है। आवश्यकता ही अविष्कार की जननी होती है। यही से उन्हें एक Idea आया। कि क्यों ना एक ऐसी कम्पनी की शुरुआत की जाए जिससे लोगो को , Cheap Price पर अच्छे Hotel Room दिलाए जा सके। जिसमे अच्छा खाना, प्रशिक्षित होटल स्टाफ, Easy Check in, और Check out जैसी बहुत सी सुविधाऐं भी मौजूद हो।

Ritesh Agarwal & Oyo Rooms Success Story Hindi

रितेश Entrepreneur बनने के लिए बहुत Passionate थे। वह हर वीकेंड कोटा से दिल्ली आते थे Entrepreneurship प्रोग्राम्स में भाग लेने के लिए। लेकिन आप जानकर चौक जाएंगे कि 7500 करोड़ की कम्पनी के मालिक रितेश एक कॉलेज Dropout है। उन्होंने दिल्ली के इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस एंड फाइनेंस में दाखिल लिया लेकिन अपनी कंपनी को बनाने और उसे आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने कुछ ही दिनों में वहाँ जाना छोड़ दिया।

ओयो रूम्स से पहले वे दो बार फेल हो चुके थे। रितेश की पहली कंपनी Oravel Stays थी जिसे 2012 में बनाया गया था जिसका नाम 2013 में बदल कर Oyo Rooms कर दिया गया।

अपने खराब समय में, आज 7500 करोड़ की कम्पनी के मालिक रितेश अग्रवाल Sim Card बेचा करते थे।

रितेश के जीवन का टर्निंग पॉइंट उस समय आया जब उन्होंने Thiel fellowship से $100,000 जीते। ये प्रोग्राम जीतने वाले वे पहले भारतीय थे। Thiel fellowship, Peter Thiel द्वारा चलाया गया एक प्रोग्राम था जो कि Paypal के Co-Founder और फेसबुक के शुरुआती Investor में से एक है। जिसमे दुनिया भर से 20 साल से कम उम्र के बच्चों को चुना जाता है।

आपको बता दूँ कि आज Oyo Rooms दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी और सबसे तेजी से बढ़ने वाली होटल श्रृंखला है। Oyo के पास सिर्फ 6 सालो में, 800 से अधिक शहरों में, 23000 Oyo ब्रांड के होटल और 8,50,000 कमरे है।

दोस्तों, हम सब अपने जीवन में बहुत कुछ करने का सोचते है और सोचते ही रहते है। लेकिन करते कुछ नहीं। हमारे पास एक पूरी लिस्ट होती है जिसमे लिखा होता है कि हम उस काम को क्यों नहीं कर सकते।

क्या आपके पास भी ऐसी कोई लिस्ट है।? अगर है तो उसे आज ही फाड कर फैंक दीजिए। Thomas Jefferson ने एक बार कहा था।

‘If you want something you’ve never had. You must be willing to do something you’ve never done.’

“ यदि आप कुछ ऐसा चाहते हैं जो आपके पास कभी नहीं था तो आपको कुछ ऐसा करने के लिए तैयार होना चाहिए जो आपने कभी न किया हो। ”

दोस्तों, आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताऐ।

Contact Us:- aapkidiaryofficial@gmail.com

Ritesh Agarwal Biography & Oyo Rooms Success Story In Hindi


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap